Tuesday, May 27, 2008

hindi blog आश्चर्यजनक तथ्य

मन में एक उत्सुकता जागी कि hindi blog कीवर्ड को सर्च इंजिन में कितने लोग खोजते हैं। पता करने के लिये मैंने वर्डट्रैकर में hindi blog टाइप कर के हिट किया। आश्चर्य! पता चला कि इस कीवर्ड को कोई नहीं खोजता।


इस तथ्य को जान कर बड़ी ग्लानि हुई। अपने आप पर तरस आने लगा। खुद से कहा 'वा बेटे, अपने हिन्दी ब्लोग में नया पोस्ट कर के कितना खुश हो जाता है, अब पता चला तेरे हिन्दी ब्लोग की औकात!'

इसके बाद तख्ती में 'हिन्दी ब्लोग' टाइप तथा कॉपी करके वर्डट्रैकर में पेस्ट किया, हिट करने पर पता चला कि वर्डट्रैकर यूनीकोड को सपोर्ट ही नहीं करता।

फिर सोचा चलो यह भी देख लें कि hindi कीवर्ड को भी कोई खोजता है या नहीं। फिर से वर्डट्रैकर में hindi टाइप किया और हिट किया। इस बार परिणाम आया और कुछ संतोष हुआ।

पर परिणाम से पता चला कि लोग hindi songs, hindi movies, hindi mp3, hindi remix, hindi sex आदि ही खोजते हैं, उन्हें hindi content, hindi literature, hindi poem, hindi story, hindi novel, आदि खोजने में किसी प्रकार की रुचि ही नहीं है।

(आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके वर्डट्रैकर में जाकर उपरोक्त प्रयोग कर सकते हैं।)

तो साहब! तथ्य उत्साहप्रद नहीं हैं और स्थिति निराशाजनक हैं पर ऐसा भी नहीं है कि स्थिति सुधर न सकती हो। हम सभी मिल कर अथक प्रयास करें, लोगों को नेट में हिन्दी पठन-पाठन के लिये प्रेरित करें तो स्थिति अवश्य ही सुधरेगी।
Post a Comment