Sunday, April 20, 2008

गूगल सर्च विशेषज्ञ बनें!

हममें से शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि गूगल सर्च इंजिन का प्रयोग न करता हो। पर अधिकांश लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि गूगल सर्च इंजिन में क्या क्या विशेषताएँ हैं। वास्तव में गूगल सर्च इंजिन को इस तरह से बनाया गया है कि मनचाहे सर्च परिणाम प्राप्त हो सकें और अनचाही जानकारियों को सर्च परिणामों में शामिल होने से रोका जा सके।

तो आइये जानें गूगल सर्च के विषय में कुछ गूढ़तम बातें -

विशिष्ट परिणाम प्राप्त करना: मान लीजिये आप 'ब्लोग से कमाई' के विषय में सर्च कर रहे हैं। तो सर्च बॉक्स में ब्लोग से कमाई टाइप करने पर गूगल का सर्च इंजिन 'ब्लोग', 'कमाई' और 'ब्लोग से कमाई' तीनों से सम्बन्धित सर्च परिणाम देगा। किन्तु आप सिर्फ 'ब्लोग से कमाई' से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में टाइप करते समय 'डबल कोट्स' लगा कर सर्च करें। गूगल सर्च इंजिन केवल 'ब्लोग से कमाई' से सम्बन्धित सर्च परिणाम प्रदर्शित करेगा तथा 'ब्लोग' और 'कमाई' शब्दों से सम्बन्धित सर्च परिणामों को शामिल होने से रोक देगा।

अवांछित शब्द वाले परिणाम हटाना: अब यदि आप चाहते हैं कि 'ब्लोग से कमाई' के सर्च परिणामों में 'अंग्रेजी' शब्द न आये तो सर्च बॉक्स में 'ब्लोग से कमाई -अंग्रेजी' टाइप करें। गूगल सर्च इंजिन सर्च परिणामों में से उन सारे परिणामों को आने ही नहीं देगा जिनमे कहीं पर भी 'अंग्रेजी' शब्द आया हो।

विशिष्ट साइट सर्च: कई बार हम चाहते हैं कि किसी विशेष वेबसाइट में हमारे टाइप किये गये शब्द या वाक्यांश से सम्बन्धित सर्च परिणाम ही मिले। अर्थात् हम वेबसर्च के बदले साइटसर्च करना चाहते हैं। उदाहरण के लिये यदि आप 'उड़न तश्तरी' ब्लोग में 'धार्मिकता' शब्द से सम्बन्धित सर्च परिणाम चाहते हैं तो इसके लिये आप सर्च बॉक्स में 'धार्मिकता site:udantashtari.blogspot.com' टाइप करें। आपको वैसे ही सर्च परिणाम प्राप्त होंगे जैसा कि आप चाहते हैं।

समान तथा समानार्थी शब्द: यदि आप चाहते हैं कि 'मिलनसार एवं व्यवहारकुशल' सर्च करने पर 'धार्मिक' शब्द (या धार्मिक के समानार्थी शब्द) वाले परिणाम प्राप्त हों तो सर्चबॉक्स में 'मिलनसार एवं व्यवहारकुशल ~धार्मिक' टाइप करें।

विशिष्ट डाकुमेंट सर्च: विशिष्ट डाकुमेंट (जैसे कि सिर्फ पॉवर पाइंट प्रस्तुतीकरण) वाले ही परिणाम प्राप्त करने के लिये टाइप करें - 'online business filetype: ppt'

गूगल सर्च को केलकुलेटर जैसे प्रयोग करें: सर्चबॉक्स में आप कोई भी गणित का एक्सप्रेशन टाइप करें और गूगल सर्च आपको केलकुलेटर के जैसे ही उसका परिणाम दे देगा।

उदाहरणः 12116 * 2.34

परिभाषा: किसी भी शब्द (जैसे कि physics) की परिभाषा जानने के लिये गूगल सर्चबॉक्स में टाइप करें -

define: physics

इस जानकारी से यदि आप लोगों को किंचित् मात्र भी लाभ होगा तो मुझे अत्यन्त प्रसन्नता होगी।
Post a Comment