Saturday, April 19, 2008

नेट में कमाई ऐसे भी हो सकती है

हम सभी को प्रायः रोज ही किसी न किसी सर्च इंजिन (search engine) का प्रयोग कर के कुछ न कुछ सर्च (search) करने की आवश्यकता पड़ती है। कुछ दिनों पहले मुझे जानकारी मिली कि सर्च (search) करके कमाई भी की जा सकती है। यू.के. की 'माय सर्च फंड्स' (My Search Funds) नामक संगठन (organization) लोगों को इंटरनेट में सर्च (search) करने के एवज में रकम (पाउंड्स में) देती है बशर्ते कि उनके सर्च (search) इंजिन (search engine) का प्रयोग करके सर्च (search) किया जावे। 'माय सर्च (search) फंड्स' (My Search Funds) के सर्च इंजिन (search engine) के द्वारा सर्च (search) करके कमाई करने के लिये पहले उनका सदस्य बनना पड़ता है। और यह सदस्यता बिल्कुल मुफ्त मिलती है अर्थात् सदस्य बनने के लिये एक दमड़ी भी खर्च नहीं करना पड़ता। बिना सदस्य बने भी उनक सर्च इंजिन (search engine) से सर्च (search) किया जा सकता है पर उस सर्च (search) के एवज में आपकी किसी भी प्रकार की कमाई नहीं होगी।

यदि ये सब पढ़ कर आपको लग रहा है कि ये सब बकवास है तो मैं आपसे गुजारिश करूँगा कि आप लेख को और आगे पढ़ कर अपना बहुमूल्य समय बर्बाद न करें क्योंकि यह लेख आपके लिये नहीं है। आप अपने बहुमूल्य समय का सदुपयोग कहीं और कर सकते हैं।

हाँ तो मैं बता रहा था कि 'माय सर्च फंड्स' (My Search Funds) के सर्च इंजिन (search engine) (search engine) के द्वारा सर्च (search) करके कमाई करने के लिये पहले उनका सदस्य बनना पड़ता है। सदस्य बन जाने के बाद उनके साइट में आपका खाता बन जाता है और उस खाते में आपका सारा लेखा-जोखा प्रविष्ट होना शुरू हो जाता है। मैं पिछले माह छः तारीख को अर्थात् 6 मार्च को उनका सदस्य बना हूँ और मेरे खाते में अब तक ₤3.04 जमा हो चुके हैं। (नीचे का स्क्रीनशॉट देखें)

नेट में कमाई ऐसे भी हो सकती है

(खाते में रकम सर्च करने के 24 घंटे बाद अर्थात् दूसरे दिन जमा होती है इसलिये जिस रोज कोई सदस्य बनता है और सर्च करता है तो भी उसके खाते में कुछ भी रकम जमा नहीं दिखाई देती, हाँ सर्च की संख्या अवश्य ही वहाँ पर दर्ज रहती है।)

सर्च (search) कर के कमाई करने के लिये 'माय सर्च फंड्स' (My Search Funds) ने कुछ नियम बनाये हैं जिनमें से सबसे प्रमुख यह है कि प्रतिदि आप जितने चाहें उतने सर्च कर सकते हैं किन्तु सर्च उसी प्रकार से होनी चाहिये जिस प्रकार से सदस्य बनने के पहले आप किसी और सर्च इंजिन का प्रयोग कर के किया करते थे। मतलब यह कि केवल कमाई करने के उद्देश्य से अनाप-शनाप कुछ भी सर्च नहीं की जानी चाहिये। यदि संगठन को ऐसा लगा कि आप उनकी इस सेवा का केवल अपने लाभ के लिये दुरुपयोग कर रहे हैं तो आपकी सदस्यता रद्द कर दी जावेगी।

भुगतान

आपके द्वारा की गई कमाई के भुगतान के लिये नियम यह है कि जिस माह आप के खाते में ₤20.00 या उससे अधिक रकम जमा हो जाती है उस माह के अन्तिम तिथि से 45 दिनों के बाद उस रकम को आपके PayPal खाते में जमा कर दिया जाता है।

संगठन को भुगतान के लिये रकम कहाँ से प्राप्त होता है?

वास्तव में संगठन के सर्च रिजल्ट में तथा उसके साथ साथ कुछ कम्पनियों के विज्ञापन भी आते हैं। इन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिये संगठन को विज्ञापनदाता कम्पनियों से अच्छी-खासी रकम प्राप्त होती है और उस प्राप्त रकम का एक छोटा से हिस्से को संगठन भुगतान के रूप में खर्च करती है।

खामियाँ

इस सेवा की सबसे बड़ी खामी मैंने यह महसूस की है कि इनके सर्च रिजल्ट गूगल के सर्च रिजल्ट से उन्नीस होते हैं। मतलब यह कि कभी कभी मनचाहे परिणाम नहीं आ पाते।

जोखिम (Risk)

चूँकि भुगतान के लायक रकम अब तक मेरे खाते में जमा नहीं हुई है और अब तक मुझे कोई भुगतान नहीं मिला है, मैं नहीं कह सकता कि वास्तव में मुझे भुगतान की राशि मिल पायेगी या इंटरनेट के कई अन्य धोखाधड़ी करने वाली कम्पनियों के जैसे ही यह संगठन भी SPAM निकलेगी। किन्तु संगठन का दावा है कि वह eBay तथा इंटरनेट की कई अन्य रेपुटेड संस्थाओं के साथ मिल कर काम करती है और इसीलिये मुझे उम्मीद है कि संगठन भुगतान अवश्य ही करेगी। पर फिलहाल मैं इसे एक जोखिम (risk) मान कर चल रहा हूँ। मेरे लिये यह केवल एक इंटरनेट से कमाई का एक प्रयोग ही है जो किस सफल हो भी सकता है और नहीं भी।

नेट में कमाई ऐसे भी हो सकती हैउपरोक्त सारी बातों को पढ़ कर यदि आपको लगता है कि आपको भी इस संगठन का सदस्य बनना चाहिये तो यहाँ या इस लेख के किसी भी लिंक को क्लिक कर के आप सदस्य बन सकते हैं।

पुनश्चः श्री रामचन्द्र मिश्र जी ने टिप्पणी कर के मेरी एक भूल के विषय में बताया है और मैं भूल सुधार कर रहा हूँ। इस पूरे लेख में जहाँ कहीं भी लिंक हैं वे सभी मेरे रेफरल लिंक्स हैं अर्थात् इस लिंक को क्लिक कर के यदि आप सदस्य बनेंगे तो उससे मेरा भी फायदा होगा। आप लोग यदि चाहें तो मिश्र जी टिप्पणी में दर्शाये लिंक्स को भी क्लिक कर के सदस्य बन सकते हैं। भूल के क्षमाप्रार्थी हूँ।
Post a Comment