Wednesday, April 20, 2011

क्या जानवर किसी की मौत के विषय में भविष्यवाणी कर सकते हैं?

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के जुलाई 2007 अंक में एक नर बिल्ली के विषय में बहुत ही रोचक स्टोरी प्रकाशित हुई थी जिसके अनुसार नर्सिंग होम के एक कर्मचारी द्वारा पाला गया ऑस्कर नामक बिल्ला उस नर्सिंग होम में मरने वाले रोगियों की मृत्यु की भविष्यवाणी उनकी मौत से कई घंटे पहले कर दिया करता था। उस बिल्ले ने नर्सिंग होम में मरने वाले 25 रोगियों की मृत्यु की सफल भविष्य किया था, मरने वाले रोगियों की मृत्यु के कई घंटे पहले ही वह उन रोगियों के पास जाकर उनके बिस्तर पर उनके साथ बैठ जाया करता था। नर्सिंग होम के कर्मचारियों को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने रोगियों के परिजनों को इस बात की चेतावनी देना भी शुरू कर दिया था। रोगियों के अधिकतर सम्बन्धी या तो इस चेतावनी को अंधविश्वास समझकर उसे गम्भीरता से नहीं लेते थे या फिर भय की आशंका से बिल्ले को रोगी के बिस्तर से भगा देते थे। मरने वाले रोगी के बिस्तर से भगा दिए जाने पर वह बिल्ला परेशान-सा हो जाता था तथा घबराहट के साथ म्याऊँ शब्द करते रोगी के कमरे के दरवाजे पर चक्कर लगाते रहता था।

ऑस्कर दिन भर पूरे नर्सिंग होम में चक्कर लगाते रहता था तथा मृत्यु के निकट पहुँच जाने वाले रोगियों के कमरे में जानबूझ कर घुसकर उनके बिस्तरों पर उनके साथ बैठ जाया करता था। प्रायः रोगी के मृत्युपर्यन्त वह उसके साथ ही बिस्तर पर बैठा रहा करता था और रोगी की मृत्यु हो जाने के बार उसके बिस्तर को छोड़ कर चला जाया करता था।

ऑस्कर को रोगी की मृत्यु की पूर्वसूचना कैसे मिल जाती थी? क्या उसके पास किसी प्रकार की अतीन्द्रिय क्षमता थी? क्या मरने वालों के शरीर से किसी विशेष प्रकार की गंध आने लगती है जिसे हम सूँघ नहीं सकते किन्तु ऑस्कर सूँघ लिया करता था?
Post a Comment