Tuesday, March 31, 2009

एडसेंस का अधिक से अधिक लाभ कैसे लें?

इतना तो हम सभी जानते हैं कि एडसेंस के विज्ञापन पर क्लिक होने से हमारी कमाई होती है किन्तु किसी एक क्लिक मात्र 1 सेंट मिलता है तो किसी अन्य क्लिक से 3 डालर तक भी मिल जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि यदि आपके ब्लोग में एक क्लिक से 1 डालर से 3 डालर तक मिलने वाले विज्ञापन ही आयें तो आपकी कमाई अधिक होगी और यदि आपके ब्लोग में एक क्लिक से मात्र 1 सेंट मिलने वाले विज्ञापन ही आयें तो आपकी कमाई कम होगी।

वास्तव में गूगल विज्ञापन से प्राप्त होने वाली अपनी आमदनी का एक हिस्सा हमें एडसेंस से आमदनी के रूप में देता है। यदि किसी विज्ञापन से उसे अधिक आमदनी होगी तो वह हमें अधिक रकम देगा और यदि किसी विज्ञापन से उसे कम आमदनी होगी तो वह हमें कम रकम देगा। तो क्यों न आप ऐसे निशे (niche) पर अपना ब्लोग बनायें जिसमें कि अधिक कीमत वाले विज्ञापन ही मिलते हैं।

ऐसे निशे (niche) को जानने के लिये अनेकों सॉफ्टवेयर हैं जिनमें से कुछ मुफ्त में भी मिलते हैं। स्वयं गूगल का कीवर्ड टूल ऐसा ही एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

https://adwords.google.com/select/KeywordToolExternal

उपरोक्त साइट में जाने पर हमें अपने कीवर्ड को टाइप करने के लिये एक बॉक्स मिलता है जो कि नीचे दर्शाया गया है।


अब मान लीजिये कि मेरा निशे bollywood है और मैं बॉक्स में उसे टाइप करता हूँ तो यह टूल उन समस्त कीवर्डस को उनके विज्ञापनों की अपेक्षित कीमतों के साथ दिखायेगा।


उपरोक्त चित्र से साफ जाहिर है कि बॉलीवुड से सम्बन्धित विज्ञापनों से गूगल को 44 से 60 सेंट तक की आमदनी होती है जिसका कि एक हिस्सा वह एडसेंस आमदनी के रूप में हमें देगी।

अब मान लीजिये मेरा निशे credit card है तो इस निशे को बॉक्स में टाइप करने के बाद आये परिणाम हैं

तो स्पष्ट है कि इस निशे पर यदि ब्लोग बनाया जाये तो अधिक आमदनी होगी।

इस निशे पर मैंने आज ही एक अंग्रेजी ब्लोग बनाया है जो है Credit Card

हिन्दी ब्लोग्स के लिये हम अपनी इस जानकारी का फिलहाल प्रयोग नहीं कर सकते किन्तु यदि चाहें तो ब्लोगर साथी अंग्रेजी ब्लोग बना कर इसका लाभ ले सकते हैं।
Post a Comment