Thursday, January 14, 2010

क्या आप जीमेल का प्रयोग करते हैं? ... तो उसका बेहतर प्रयोग करें ना!

क्या आप जीमेल का प्रयोग करते हैं? यदि आपका उत्तर "हाँ" में है तो क्या आप जानते हैं कि जीमेल का बेहतर प्रयोग कैसे किया जा सकता है?

जीमेल में आपके लिये बहुत सारी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। आइये देखें कि जीमेल की सुविधाओं का प्रयोग करके कैसे जीमेल का बेहतर प्रयोग किया जा सकता है।

सितारे stars का प्रयोग करें: यदि कोई मेल आपके लिये विशेष है और बार

बार उस मेल को आपको खोलना है तो उसके लिये आप उस सितारे का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको उस मेल को खोजने की जहमत बच जायेगी। स्टार प्रयोग करने के लिये बस आपको मेल के आगे बने सितारे को मात्र क्लिक कर देना है जिससे सफेद रंग का सितारे का चिह्न रंगीन हो जायेगा और वह मेल स्टार्ड फोल्डर में पहुँच जायेगी।

मेल का जवाब चैट से दें: किसी मेल का जवाब देने से पहले उसके फूटर तक स्क्रोल कर के देख लें कि क्या मेल भेजने वाला उस समय ऑनलाइन है। यदि वह उस समय ऑनलाइन रहे तो आप मेल का जवाब उससे चैटिंग कर के दे सकते हैं। इससे आपके बहुमूल्य समय की बचत होगी।

लेबल्स का प्रयोग करें: लेबल्स का प्रयोग करके आप अपने मेल सन्देशों को वर्गीकृत करके व्यवस्थित कर सकते हैं। इससे विशेष वर्ग याने कि लेबल्स वाले मेल तक आप बहुत ही आसानी के साथ पहुँच सकते हैं।

"Move to" का प्रयोग करें: मेलबॉक्स को साफ सुथरा रखने के लिये आप "Move to" क प्रयोग करके किसी भी मेल को किसी भी फोल्डर में पहुँचा सकते हैं।

सर्चबॉक्स का प्रयोग करें: किसी मेल को खोजने के लिये आप जीमेल में दिये गये सर्चबॉक्स का प्रयोग कर सकते हैं।

आर्चिव्हस का प्रयोग करें: ऐसे मेल को जिन्हें कि आप समझते हैं कि वर्तमान में इनका उपयोग नहीं है किन्तु भविष्य में शायद काम के हों में डाल दें। इससे मेल डिलीट भी नहीं होगा और आपका मेलबॉक्स साफ सुथरा रहेगा। आर्चिव्हस में डाले गये मेंल आपको "All Mail" फोल्डर में मिल जायेंगे।


थीम्स का प्रयोग करें: अपने जीमेल को सुन्दर बनाने के लिये थीम्स का प्रयोग करें। इसके लिये सेटिंग्स|थीम्स में जाकर पसंदीदा थीम का चयन कर लें।

Post a Comment