Monday, May 24, 2010

सावधान! कहीं धोखे मे आकर अपना यूजरनेम और पासवर्ड किसी को ना दे दीजियेगा

अभी ज्योंहीं मैने अपना जीमेल खोला तो एक मेल पर नजर पड़ी जो इस प्रकार से हैः

Your Gmail Address
   
Due to congestion in our database system, We have come to realize that your account information on our database system are out of date, as a result of that we require you to verify your Information. Failure to verify your information will result in account suspension. If you are still interested in using our email service, Please click the reply button and fill the below spaces as requested.


User name:
Password:
Birthday:
Location:

Note: This email is only for Gmail users.
Thank you for using Gmail !

The Gmail Team
यह मेल किसी बदनीयत आदमी या संस्था की ओर से भेजा गया है जो लोगों के यूजरनेम और पासवर्ड चुराना चाहता है वो भी "चोरी और सीनाजोरी" के तौर पर। मैं समझता हूँ कि ऐसा मेल उसने सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों को भेजा होगा। हो सकता है कि आपको भी यह मेल मिला हो। अतः मैं आपको सावधान कर देना चाहता हूँ कि भूल कर भी माँगी गई जानकारी न दें।

हमेशा याद रखें कि कोई भी मेल सेवा प्रदान करने वाली ख्यातिप्राप्त संस्था कभी भी आपसे आपका यूजरनेम और पासवर्ड की जानकारी नहीं नहीं माँगती।

6 comments:

honesty project democracy said...

अवधिया जी बहुत ही सार्थक ब्लोगिंग की प्रस्तुती / ऐसे इ.मेल के बारे में हम सब को मिलकर गूगल को भी शिकायत करना चाहिए और साइबर क्राइम सेल में भी /

Unknown said...

khabardaar kar diya

achha kiya

पी.सी.गोदियाल "परचेत" said...

अवधिया सहाब,
सही कह रहे है, कोई घटिया प्रजाति का प्राणी कुछ गड़बड़ जरूर कर रहा है ! और वो कोई बाहर का नहीं इसे ब्लॉगजगत पर विचरता प्राणी है ! मुझे परसों शाम को इसी वजह से कंप्यूटर बंद करना पडा ! कुछ अनचाही टिप्पणिया जो आप दिलीते करना चाह रहे है , एक बार में डिलीट नहीं हो रही !डैश बोर्ड तक तो सब ठीक खुलता है ज्यों ही लेख पर क्लिक करो कम्पूटर मेन मीनू पर पहुच जाता है ! कल तो प्रोफाइल से मेरी फोटो भी गायब थी, अभी रीलोड की !

नीरज मुसाफ़िर said...

सावधान तो हम भी रहते हैं जी, लेकिन कभी कभी गलती भी हो जाती है।

सूर्यकान्त गुप्ता said...

नाईस जानकारी। बहुत उपयोगी और सचेत करने वाली।

ताऊ रामपुरिया said...

ये बहुत अच्छा किया जो आपने बता दिया, अगर हमको ये मेल आती ओ हम तो अभी तक सारी जानकारी भेज चुके होते. बहुत २ धन्यवाद.

रामराम.