Tuesday, May 20, 2008

मीडिया प्लेयर में आटो प्ले लिस्ट बना कर पसंदीदा संगीत सुनें।

हजारों-लाखों संगीत फाइल्स में से अपने विशिष्ट पसंद के संगीत को सुनने के लिये आटो प्लेलिस्ट्स (Auto Playlists) बहुत ही उत्तम सुविधा है। मान लीजिये आपके कम्प्यूटर में पुरानी फिल्म संगीत के डेढ़-दो हजार गाने हैं और आज आपकी इच्छा केवल किशोर दा के गाये गानों को ही या आर.डी. बर्मन के संगीत वाले केवल आशा भोंसले के गाये गानों को ही सुनने की हो रही है तो सोचिये कि उन गानों को छाँटने में आपका कितना समय बर्बाद हो जायेगा। किन्तु आटो प्लेलिस्ट्स की सहायता से आप बात की बात में ही उन विशिष्ट गानों की लिस्ट बना सकते हैं जिन्हें आप सुनना चाह रहे हैं।

आटो प्लेलिस्ट्स (Auto Play lists) बनाने के लिये संगीत फाइल्स की टैगिंग होना आवश्यक है। केवल टैगिंग ही वह सुविधा प्रदान करता है जिससे आपके पसंद के गानों को पहचान कर आपका कम्प्यूटर उनकी लिस्ट तैयार कर सके। टैगिंग की विधि नीचे दी जा रही है।

संगीत फाइल्स को टैग कर के मनपसंद नाम दें!

संगीत फाइल्स को टैग (Tag) कर के नया नाम तथा वांछित जानकारी देने के लिये अनेकों टैग एडीटर्स (Tag Editors) उपलब्ध हैं। यदि आप Windows XP का प्रयोग करते हैं तो आपको किसी अलग टैग एडीटर की आवश्यकता नहीं है क्यों कि XP में उपलब्ध विन्डोज मीडिया प्लेयर (वर्सन 9 या उससे ऊपर) में ही संगीत फाइल्स को टैग करने की सुविधा उपलब्ध है। टैगिंग करने के लिये निम्न विधि अपनायें।

* विन्डोड़ मीडिया प्लेयर वर्सन 9 (Windows Media Player version 9) के प्ले लिस्ट या लाइब्रेरी में किसी संगीत फाइल को दाँया क्लिक (right click) करें।

* नये खुलने वाले मीनू में एडव्हान्स्ड टैग एडीटर (Advanced Tag Editor) को क्लिक करें।

* एडव्हांस्ड टैग एडीटर डॉयलाग बॉक्स में ट्रैक की जानकारियाँ प्रविष्ट करें जैसे कि ऊपर के चित्र में किया गया है। अब आर्टिस्ट इन्फो (Artist Info) टैब को क्लिक करें।


* आर्टिस्ट इन्फो में भी वांछित प्रविष्टियाँ करने के बाद चाहें तो अन्य टैब्स को क्लिक कर के जानकारियाँ प्रविष्ट करें और कार्य सम्पन्न हो जाने पर OK को क्लिक कर दें।

इसी प्रकार से सभी संगीत फाइल्स की टैगिंग कर लें।

आटो प्ले लिस्ट बनाना

* विन्डोज मीडिया प्लेयर में लाइब्रेरी खोलें।
* बायीं (left) ओर के विन्डो में आटो प्ले लिस्ट पर दायाँ (right) क्लिक करें।
* नये खुलने वाले विन्डो में न्यू (New) को क्लिक कर दें।

* आटो प्लेलिस्ट (Auto Plalist) डॉयलाग बॉक्स में क्लिक टू एड क्राइटेरिया (Click to add criteria) को क्लिक करें।


* वांछित क्राइटेरिया जैसे कि एलबम आर्टिस्ट (Album Artist) को क्लिक करें।
* Is, Is not..., contains में से किसी एक का चुनाव करके क्लिक तो सेट (Click to set) में उचित प्रविष्टि करें। चाहें तो एण्ड आल्सो इन्क्लुड (And also include) में भी अन्य शर्ते दे सकते हैं। कार्य सम्पन्न होने पर OK को क्लिक कर दें। उदाहरण के लिये यदि आपने 'Is' का चुनाव करके 'किशोर कुमार' प्रविष्ट किया है तो सिर्फ किशोर कुमार के गाये गानों वाली आटो प्लेलिस्ट बन जायेगी।
Post a Comment