Monday, May 19, 2008

हमारे देश के अग्रणी संस्थान की हिन्दी?

यदि आप इसे पूरा पूरा पढ़ सकते हैं तो आपसे निवेदन है कि कृपया मुझे भी बताने का कष्ट करें कि क्या लिखा है

भारतीय स्टेट बैंक की हिन्दी वेबसाइट

(windows xp - firefox)
(windows xp - internet explorer)

P.S.: मुझे ज्ञात हुआ है कि कहीं कहीं यह सही हिन्दी दिखाई दे रही है, किन्तु मेरे कम्प्यूटर पर ऐसी ही दिखाई देती है जैसे कि स्क्रीनशॉट्स में दर्शाया गया है। अब प्रश्न यह है कि कितने लोगों को यह सही दिख रहा है और कितने को नहीं? क्या अग्रणी संस्थान के हिन्दी वेबसाइट को कही पर ठीक-ठीक और कहीं पर अस्पष्ट दिखना चाहिये? क्या unicode font के विषय में अब तक अग्रणी संस्थान को जानकारी नहीं है?

3 comments:

Udan Tashtari said...

मैने स्टेट बैंक की साईट http://www.statebankofindia.com/indexhindi.htm पर जाकर हिन्दी चेक किया. मुझे तो ठीक दिख रही है. शायद आपके क्म्प्यूटर में फॉन्ट या कोडिंग की कोई समस्या नहीं?
एक बार फिर चेक करियेगा. मैं आई ई इस्तेमाल करता हूँ.

Unknown said...

समीर जी,

सूचना के लिये धन्यवाद! मैने पोस्ट में कुछ और बातें जोड़ कर अपनी भूल-सुधार करने का प्रयास किया है। वास्तव में मुझे दुःख इस बात का है कि मैं जिस संस्था से 30 अधिक सालों तक जुड़ा रहा और जिस पर मुझे गर्व था, है और रहेगा, जो संस्था हिन्दी के लिये समर्पित रही है, उसी संस्था के द्वारा ऐसी गलतियाँ हो रही हैं।

Anonymous said...

start मेनू में जाकर control penal खोलिए फ़िर Regional & Language पर डबल क्लिक कीजिये उसके बाद Languages टैब क्लिक करके supplemental language support के दोनों चेक बॉक्स क्लिक कर दीजिये................ फ़िर जो भी निर्देश आयें, वैसा-वैसा करते जायें; समस्या ठीक हो जायेगी