Friday, June 25, 2010

भारतीय रेल्वे की आनलाइन सुविधाएँ

वे दिन लद गये जब कि रेल्वे में आरक्षण करवाने के लिये घंटो लाइन में लगे रहना पड़ता था या फिर वेटिंग लिस्ट कन्फर्म हुआ या नहीं जानने के लिये रेल्वे स्टेशन तक चक्कर लगाना पड़ता था। भारत में इंटरनेट के विकास के साथ ही भारतीय रेल्वे ने अपनी समस्त सुविधाओं को इन्टरनेट से जोड़ दिया है। रेल्वे ने आनलाइन आरक्षण की सुविधा दे रखी है और अब आप अपने घर में बैठे बैठे ही अपना आरक्षण करवा सकते हैं तथा रेल्वे के साइट में जाकर देख सकते हैं कि आपका वेटिंग लिस्ट कन्फर्म हो चुका है या नहीं।

किन्तु हमारे देश के आम लोगों में अभी भी जानकारी का अभाव है और वे रेल्वे बुकिंग एजेंट्स के द्वारा ठगे जा कर उन्हें अधिक रुपये दे देते हैं। इस ब्लोग का उद्देश्य है इंटरनेट में उपलब्ध समस्त आनलाइन सुविधाओं के विषय में लोगों को अवगत कराना।

रेल्वे की आनलाइन बुकिंग दो वेबसाइट्स से होती हैं पहला आईआरसीटीसी (इंडियन रेल्वे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन) और दूसरा क्लीयरट्रिप डॉट कॉम। इनमें से पहला तो सरकारी साइट है और दूसरा निजी ट्रैव्हल एजेंसी है। क्लीयरट्रिप को रेल्वे बुकिंग की सुविधा अभी कुछ ही दिनों पहले दी गई है, पहले सिर्फ सरकारी साइट में ही यह सुविधा उपलब्ध थी।

आनलाइन रेल्वे बुकिंग दो प्रकार के होते हैं पहला आई-टिकिट और दूसरा ई-टिकिट। आई टिकिट बुकिंग कराने पर आपको कन्फर्म तथा वेटिंग लिस्ट दोनों ही प्रकार के टिकिट मिल सकते हैं किन्तु बुकिंग के बाद रेल्वे टिकिट को कोरियर सर्विस के द्वारा आपके बताये गये पते में भेजती है अर्थात टिकिट पाने के लिये आपको कुछ दिनों की प्रतीक्षा करनी पड़ती है। ई टिकिट बुकिंग में सिर्फ कन्फर्म या आरएसी टिकिट ही मिलते हैं और उन टिकिट को आप अपने कम्प्यूटर के प्रिंटर से स्वयं प्रिंट करते हैं, रेल्वे आपको टिकिट नहीं भेजती। सरकारी साइट अर्थात आईआरसीटीसी में दोनों ही प्रकार की बुकिंग उपलब्ध है किन्तु क्लीयरट्रिप में केवल दूसरे प्रकार की अर्थात ई टिकिट बुकिंग की सुविधा ही मिलती है। मतलब यह है कि यदि आप क्लीयरट्रिप से अपना आरक्षण करवाते हैं तो आपको कन्फर्म या आरएसी टिकिट ही मिलेगी।

तो यदि पहले आप नहीं जानते थे तो अब जान लीजिये कि रेल्वे टिकिट बुकिंग कराने के लिये आपको किसी स्थानीय एजेंट के पास नहीं जाना है बल्कि आईआरसीटीसी या क्लीयरट्रिप में से किसी एक साइट को अपने कम्प्यूटर में खोलना है और घर बैठे ही अपना टिकिट तथा आरक्षण प्राप्त कर लेना है।

5 टिप्पणियाँ:

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | fantastic sams coupons