Tuesday, October 13, 2009

आनलाइन खरीदी करने क्या आप सुरक्षित भुगतान (secure payment) करते हैं?

क्या आप आनलाइन खरीदी करते हैं? और यदि करते हैं तो भुगतान सीधे अपने क्रेडिट कार्ड से करते हैं या किसी सुरक्षित भुगतान करने वाली एजेंसी के माध्यम से?

क्रेडिट कार्ड से सीधे भुगतान करने पर आपके क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने की सम्भावना बनी रहती है। आपके क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग न होने पाये इस बात को ध्यान में रख कर कई ऐसी एजेंसियाँ बनाई गई हैं जो कि आपको सुरक्षित भुगतान की सुविधा प्रदान करती है। सुरक्षित भुगतान कराने वाली सबसे अधिक जानी मानी और विश्वस्त एजेंसी है पेपल।

पेपल क्या है?

पेपल एक ऐसी साइट है जिसके माध्यम से आप सुरक्षित भुगतान कर सकते हैं, सुरक्षित रूप से किसी को धन भेज सकते हैं और सुरक्षित रूप से किसी अन्य से धन प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिये आप अपना मासिक सब्स्क्रिप्शन का भुगतान कर सकते हैं, यहाँ पर राशि जमा रख सकते हैं और समय पड़ने पर निकाल सकते हैं। कहा जा सकता है कि पेपल एक प्रकार से आनलाइन बैंकिंग कार्य करता है।

सुरक्षित भुगतान क्या है?

जब आप किसी को अपने क्रेडिट से सीधे भुगतान करते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड का विवरण भी भुगतान प्राप्त करने वाले को मिल जाता है और इस बात का अवसर भी बन जाता है कि हो सकता है वह आपके क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग करे। किन्तु यदि आप पेपल जैसी किसी साइट के माध्यम से किसी को भुगतान करते हैं तो भुगतान प्राप्त करने वाले को सिर्फ भुगतान प्राप्त होता है आपके क्रेडिट कार्ड का विवरण नहीं, ये विवरण एजेंसी के पस ही सुरक्षित रहता है। इस प्रकार से ये भुगतान सुरक्षित होता है और इसीलिए इसे सुरक्षित भुगतान (secure payment) कहते हैं।

पेपल की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त में मिलती है और जब आप भुगतान करते हैं तो उसके एवज में भी आपको किसी प्रकार की अतिरिक्त राशि नहीं देनी पड़ती। हाँ, यदि आप आनलाइन बिजनेस कर रहे हैं और पेपल के माध्यम से भुगतान प्राप्त करते हैं तो अवश्य ही पेपल आपसे नाममात्र की राशि कमीशन के रूप में अवश्य लेती है।

पेपल में अपना खाता कैसे खोलें?

आप इस लिंक या यहाँ पर प्रयुक्त शब्द पेपल में बने लिंक को क्लिक करके आप अपना खाता खोल सकते हैं।

यहाँ मैं यह भी बता देना उचित समझता हूँ कि इस लेख मे आए पेपल लिंक मेरा रेफरल लिंक है याने कि यदि आप भविष्य में कभी आनलाइन बिजनेस करके पेपल के माध्यम से भुगतान प्राप्त करते हैं, तो आपको पेपल का सदस्य बनाने के एवज में, पेपल आपसे प्राप्त कमीशन में से एक छोटी सी राशि मुझे भी देगी। वैसे तो निकट भविष्य में ऐसा अवसर शायद ही आये कि मैं इस प्रकार की कमाई कर सकूँ। :-)

फिर भी यदि मेरा रेफरल लिंक प्रयोग न करना चाहें तो सीधे पेपल साइट में जाकर अपना खाता खोल सकते हैं।
Post a Comment