Thursday, April 29, 2010

क्या कोई मुझे बतायेगा कि स्क्रोल लॉक की का उपयोग क्या है?

कम्प्यूटर कीबोर्ड में स्क्रोल लॉक नाम का एक की होता है जो कि प्रायः प्रिंट स्क्रीन और पाउज की के बीच में पाया जाता है। आज तक मैं समझ नहीं पाया कि इस की का क्या उपयोग है? अन्य प्रोग्राम्स पर इस की के आन होने का कुछ असर तो मैं देख नहीं पाया किन्तु यदि यह की आन रहे तो एक्सेल के स्क्रोलिंग पर इसका अवश्य ही प्रभाव पड़ता है।

क्या कोई मुझे बतायेगा कि स्क्रोल लॉक की का उपयोग क्या है?

12 comments:

विवेक रस्तोगी said...

बिल्कुल सही एक्सेल के अलावा और कहीं भी इस "की" का कोई उपयोग नहीं है, इस की को अब परंपरागत कीबोर्ड से हटा ही देना चाहिये वैसे इसके बिना मैकिनटोश का कीबोर्ड होता है।

मसिजीवी said...

हम dos के जमाने में स्‍क्राल लाक का इस्‍तेमाल किया करते थे स्‍क्रीन पर लगातार चलते लूप को रोकने के लिए... तभी ब्रेक बटन का ठसतेमाल भी किया जाता था, अब तो इनके अवशेष भर हैं, कोई इस्तेमाल आज भी प्रोग्रामर लोग करते हों तो पता नहीं

अन्तर सोहिल said...

हमें तो खुद नही पता था जी

प्रणाम

Dr. Zakir Ali Rajnish said...

हम भी सोचते रहते थे कि आखिर यह बटन बना क्यों है?
--------
गुफा में रहते हैं आज भी इंसान।
ए0एम0यू0 तक पहुंची ब्लॉगिंग की धमक।

नवीन प्रकाश said...

हमारे लिए तो ये बेहद जरुरी है क्यूंकि हिंदी लिखने के सबसे अच्छे औजार में इसका उपयोग अनिवार्य है .

ताऊ रामपुरिया said...

शायद रिजर्व के लिये होगा, जब स्क्रोल की खराब हो जाये तब इसका उपयोग किया जा सकता है. इसको दबाने पर दांयी तरफ़ के न्युमरिकल 8 और 2 बने एरो की काम करने लगते हैं.

रामराम.

Bhavesh (भावेश ) said...

IBM PC कीबोर्ड के ज़माने से चले आ रहे स्क्राल लोक की का अब कोई खास उपयोग नहीं होता. एप्पल के कंप्यूटर में ये बटन अब नदारद है. चूँकि आजकल हम स्क्राल माउस के द्वारा विंडो पर दायी हाथ पर उपलब्ध स्क्राल बार के द्वारा सुगमता से कर लेते है इसलिए अब ये केवल बटन केवल एक्सेल, लोटस नोट्स जैसे इक्के दुक्के प्रोग्राम में ही काम में लिया जा सकता है.
जब GUI (Graphical User Interface) प्रोग्राम्स का चलन आम नहीं था और विंडो पर ऊपर नीचे जाने के लिए स्क्राल बार नहीं होते थे उस समय इस बटन का उपयोग स्क्रीन पर दाये, बाये ऊपर, नीचे जाने के लिए एरो बटन दबा कर नेविगेट करने के फीचर को बंद या चालू करने के लिए किया जाता था.

राज भाटिय़ा said...

अजी आप का की बोर्ड देखने मै भरा भरा लगता है, ओर इस के बिना अधुरा, एक दो बार मैने की बोर्ड इस के बिना लिया अच्छा नही लगा, लेकिन इस का कोई ना कोई उपयोग तो होगा जरुर, लेकिन मेरे जेसे आम आदमी को नही पता.

संजय बेंगाणी said...

नहीं पता. आज सामान्य स्थिति में कोई उपयोग नहीं.

Pt. D.K. Sharma "Vatsa" said...

हम भी इस मामलें में बिल्कुल शून्य बटा जीरो हैं...लेकिन ऊपर की टिप्पणियों से जानकारी में कुछ बढोतरी जरूर हुई...

डॉ टी एस दराल said...

हमने तो आधे से ज्यादा कीज आज तक इस्तेमाल ही नहीं की ।
वैसे ही काम चल जाता है।

Kumar Jaljala said...

अच्छी पोस्ट। जलजला की तरफ से बधाई।