Friday, December 17, 2010

हर कोई यह सोचता है कि मैं संसार को बदल दूँगा

हर कोई यह सोचता है कि मैं संसार को बदल दूँगा पर यह कोई नहीं सोचता कि मैं स्वयं को बदल लूँ।
लियो टॉल्स्टाय

अपनी तुलना इस संसार के किसी अन्य व्यक्ति से कभी भी न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वयं का अपमान करते हैं।
एलेन स्ट्राइक

यदि हम उस व्यक्ति से प्रेम नहीं कर सकते जिसे कि हम देख रहे हैं तो हम भगवान से कैसे प्रेम कर सकेंगे जिन्हें कि हम देख नहीं सकते?
मदर टेरेसा

विजय का अर्थ हमेशा सर्वप्रथम होना नहीं होता बल्कि विजय का अर्थ होता है कि आप किसी काम को पहले से बेहतर ढंग से कर रहे हैं।
बोनी ब्लेयर

मैं यह नहीं कहूँगा कि मैं 1000 बार असफल हुआ बल्कि मैं यह कहूँगा कि असफल होने के 1000 रास्ते हैं।
थामस एडीसन


हर किसी पर विश्वास कर लेना खतरनाक बात है पर उस से भी खतरनाक बात है किसी पर भी विश्वास न करना।
अब्राहम लिंकन

यदि कोई यह समझता है कि उसने अपने जीवन में कभी भी कोई गलती नहीं की है तो इसका मतलब हुआ कि उसने अपने जीवन में कभी भी कुछ नया नहीं किया।
आइंसटीन

विश्वास, वादा, सम्बन्ध और दिल - इन चारों में से कभी किसी को न तोड़ें टूटने पर ये आवाज उत्पन्न नहीं करते सिर्फ अत्यधिक दर्द उत्पन्न करते हैं।
चार्ल्स

7 comments:

भारतीय नागरिक - Indian Citizen said...

बढ़िया विचारों से अवगत कराने के लिये धन्यवाद..

संगीता स्वरुप ( गीत ) said...

बहुत अच्छे विचारों का संकलन ..

समयचक्र said...

समयचक्र: हिंदी ब्लॉगों के लिए नये एग्रीगेटर के विकल्पों पर ...: "करीब तीन साल पहले ब्लागजगत में ब्लागवाणी, चिट्ठाजगत, रफ़्तार और इंडी ब्लॉग एग्रीगेटरों की धूम मची हुई थी कहीं न कहीं हर दस पन्द्रह मिनिट में ..."

Unknown said...

धन्यवाद..!

Rahul Singh said...

संसार को बदलना नजरिया और अंदाजे-बयां ही है.

प्रवीण पाण्डेय said...

स्वयं को बदलना हो पहला कार्य।

निर्मला कपिला said...

बहुत सुन्दरे विचार हैं। धन्यवाद।