"मैं परवाह नहीं करता, मर जाना कोई बुरी बात नहीं है। क्या फायदा है यदि मौत का इंतजार करते हुए हम बूढ़े हो जाएँ? ऐसा करना कोई अच्छी बात नहीं है। यदि हम मरना चाहते हैं तो युवावस्था में मरें। यही अच्छा है और यही मैं कर रहा हूँ।
"मैं अपने देश के लिए मर रहा हूँ।"
(‘I don’t care, I don’t mind dying. What Is the use of waiting till you get old? This Is no good. You want to die when you are young. That is good, that Is what I am doing’.
‘I am dying for my country’.)
उपरोक्त शब्द अमर शहीद ऊधम सिंह के अन्तिम शब्द थे।
देश को अंग्रेजों के अत्याचार तथा गुलामी से स्वतन्त्र कराने के लिए अनगिनत देशभक्त क्रान्तिकारियों ने हँसते-अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्हीं शूरवीरों में अमर शहीद ऊधम सिंह का नाम आदर व श्रद्धा से लिया जाता है।
13 अप्रैल 1919 को बैसाखी का दिन था। उस दिन डा. सत्यपाल और सैफुद्दीन किचलू की गिरफ्तारी तथा रोलट एक्ट के विरोध में अमृतसर के जलियाँवाला बाग में एक सभा का आयोजन किया गया था। देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत लगभग 10,000 से भी अधिक लोग उस सभा में उपस्थित थे। ऊधम सिंह वहाँ पर प्यासे लोगों को पानी पिलाने के पुनीत कार्य में लीन थे।
अंग्रेज सरकार से भारतीयों का देशप्रेम देखा नहीं गया। अत्याचारी अंग्रेज अधिकारी जनरल ओ’डायर के सैनिकों ने पूरे बाग को घेर लिया और निहत्थे आबालवृद्ध लोगों पर मशीनगनों से अंधाधुंध गोलीबारी करनी शुरू दी। हजारों भारतीय मारे गए। पंडित मदन मोहन मालवीय के अनुसार कम से कम 1300 लोग मारे गए थे।
इस घटना ने वीर ऊधम सिंह को विचलित करके रख दिया। तत्काल ही उन्होंने ओ’डायर को सबक सिखाने के लिए शपथ ले लिया। ऊधम सिंह ने बहुत प्रयास किया किन्तु ओ’डायर के भारत में रहते तक उन्हे अपने शपथ को पूरा करने का मौका नहीं मिला। ओ’डायर वापस इंगलैंड चला गया। ओ’डायर के वापस चले जाने पर भी ऊधम सिंह अपना शपथ नहीं भूले। प्रतिशोध लेने के लिए उन्होंने 20 मार्च 1933 के दिन लाहौर में अपना पासपोर्ट बनवाया और इंगलैंड चले गए। अपना उद्देश्य पूर्ण करने के लिए उन्हें वहाँ लगभग सात साल और इंतजार करना पड़ा।
अन्ततः इंतजार की घड़ियाँ खत्म हुईं। 13 मार्च 1940 को ओ’डायर लंदन के काक्सटन हाल में एक सभा में शामिल होने के लिए गया। ऊधम सिंह ओ’डायर का वध करने के लिए 45 स्मिथ एण्ड वेसन रिवाल्वर पहले ही खरीद चुके थे। एक मोटी किताब के पन्नों को बीच से काटकर तथा किताब के भीतर अपने रिवाल्वर को छिपाकर ऊधम सिंह भी उस सभा में पहुँच गए। मौका मिलते ही उन्होंने मंच पर उपस्थित ओ’डायर को लक्ष्य करके 6 राउंड गोलियाँ दाग दीं। ओ’डायर को दो गोलियाँ लगीं और उसके प्राण पखेरू उड़ गए।
प्रतिशोध के पूर्ण हो जाने पर ऊधम सिंह कायरतापूर्वक भागे नहीं बल्कि उन्होंने वीरतापूर्वक स्वयं गिरफ्तार करवा दिया। उन्होंने कहा "मेरी उससे शत्रुता थी इसीलिए मैंने उसे मारा। वह इसी लायक था। ऐसा मैंने किसी अन्य या किसी संस्था के कहने से नहीं किया है वरन् ऐसा करना मेरा अपना फैसला था।" (“I did it because I had a grudge against him, he deserved it. I don’t belong to any society or anything else.)
ऊधम सिंह का जन्म 26 दिसंबर 1899 को पंजाब के संगरूर जिले के सुनाम गांव में हुआ था। 1901 में उनकी मां और 1907 में उनके पिता का निधन हो गया और उन्हें अपने बड़े भाई के साथ अमृतसर के एक अनाथालय में शरण लेनी पड़ी। ऊधम सिंह के बचपन का नाम शेर सिंह और उनके भाई का नाम मुक्ता सिंह था, जिन्हें अनाथालय में क्रमश: ऊधम सिंह और साधु सिंह के रूप में नए नाम दिए गए। 1917 में उनके बड़े भाई का भी स्वर्गवास हो गया। 1919 में वे अनाथालय छोड़ क्रांतिकारियों के साथ मिलकर आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए।
मेट्रोपोलिटन पोलिस रिपोर्ट फाइल क्र. MEPO 3/1743, दिनांक 16 मार्च 1940 के में लिखा है "हमें उसके जीवन के विषय में सूचना मिली है कि वह एक बेहद सक्रिय, अनेक स्थानों की यात्रा किया हुआ, राजनीति से प्रेरित, धर्मनिरपेक्ष विचारधारा वाला युवक था तथा उसके पास अपने जीवन का महान उद्देश्य था। वह साम्यवाद का समर्थक था और भारत में ब्रिटश शासन के प्रति उसके हृदय में प्रबल घृणा थी।" (we find information concerning his life, which reveals him to be a highly active, well-travelled, politically motivated, secular-minded young man with some great purpose in his life, a supporter of Bolshevism and driven by an ardent hatred of British rule in India.)
दुःख का विषय है कि हमें बताए जाने वाले इतिहास में देशभक्तो के विषय में नहीं के बराबर ही सामग्री पाई जाती है।
Thursday, December 30, 2010
Wednesday, December 29, 2010
हिन्दी कहावतें तथा लोकोक्तियाँ - 6 (Hindi Proverbs)
प्रस्तुत हैं हिन्दी की कुछ लोकोक्तियाँ तथा मुहावरे और उनके अर्थ। उनके अर्थ मैंने अपनी अल्पबुद्धि के अनुसार बनाए हैं और उनमें त्रुटि की सम्भावना है अतः यदि आपको त्रुटियाँ नजर आएँ तो कृपया टिप्पणी करके सही अर्थ बताने का कष्ट करें।
इन तिलों में तेल नहीं
अर्थः किसी प्रकार का आसरा न होना।
इसके पेट में दाढ़ी है
अर्थः कम उम्र में बुद्धि का अधिक विकास होना।
इस हाथ दे उस हाथ ले
अर्थः किसी कार्य का फल तत्काल चाहना।
ईद का चॉद
अर्थः लम्बे अरसे के बाद दिखाई देने वाला
उँगली पकड़ कर पहुँचा पकड़ना
अर्थः थोड़ा आसरा पाकर पूर्ण अधिकार पाने का प्रयास करना।
उल्टा चोर कोतवाल को डॉंटे
अर्थः दोषी होने पर भी दूसरों पर धौंस जमाना।
उगले तो अंधा, खाए तो कोढ़ी
अर्थः दुविधा में पड़ना।
उत्त़र जाए या दक्खिन, वही करम के लक्ख़न
अर्थः स्थान बदल जाने पर भी व्यक्ति के लक्षण नहीं बदलते।
उलटी गंगा पहाड़ चली
अर्थः असंभव कार्य।
उलटे बाँस बरेली को
अर्थः विपरीत कार्य करना।
ऊँची दुकान फीका पकवान
अर्थः तड़क-भड़क करके स्तरहीन चीजों को खपाना।
ऊँट किस करवट बैठता है
अर्थः सन्देह की स्थिति में होना।
ऊँट के मुँह में जीरा
अर्थः अत्यन्त अपर्याप्त।
ऊधो का लेना न माधो का देना
अर्थः किसी के तीन-पाँच में न रहना, स्वयं में लिप्त होना।
एक अंडा वह भी गंदा
अर्थः बेकार की वस्तु।
एक अनार सौ बीमार
अर्थः किसी वस्तु की मात्रा बहुत कम किन्तु उसकी माँग बहुत अधिक होना।
एक आवे के बर्तन
अर्थः सभी का एक जैसा होना।
एक और एक ग्यारह होते हैं
अर्थः एकता में बल है।
एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा
अर्थः बहुत अधिक खराब होना।
एक गंदी मछली सारे तलाब को गंदा कर देती है
अर्थः अनेकों अच्छाई पर भी एक बुराई भारी पड़ती है।
इन तिलों में तेल नहीं
अर्थः किसी प्रकार का आसरा न होना।
इसके पेट में दाढ़ी है
अर्थः कम उम्र में बुद्धि का अधिक विकास होना।
इस हाथ दे उस हाथ ले
अर्थः किसी कार्य का फल तत्काल चाहना।
ईद का चॉद
अर्थः लम्बे अरसे के बाद दिखाई देने वाला
उँगली पकड़ कर पहुँचा पकड़ना
अर्थः थोड़ा आसरा पाकर पूर्ण अधिकार पाने का प्रयास करना।
उल्टा चोर कोतवाल को डॉंटे
अर्थः दोषी होने पर भी दूसरों पर धौंस जमाना।
उगले तो अंधा, खाए तो कोढ़ी
अर्थः दुविधा में पड़ना।
उत्त़र जाए या दक्खिन, वही करम के लक्ख़न
अर्थः स्थान बदल जाने पर भी व्यक्ति के लक्षण नहीं बदलते।
उलटी गंगा पहाड़ चली
अर्थः असंभव कार्य।
उलटे बाँस बरेली को
अर्थः विपरीत कार्य करना।
ऊँची दुकान फीका पकवान
अर्थः तड़क-भड़क करके स्तरहीन चीजों को खपाना।
ऊँट किस करवट बैठता है
अर्थः सन्देह की स्थिति में होना।
ऊँट के मुँह में जीरा
अर्थः अत्यन्त अपर्याप्त।
ऊधो का लेना न माधो का देना
अर्थः किसी के तीन-पाँच में न रहना, स्वयं में लिप्त होना।
एक अंडा वह भी गंदा
अर्थः बेकार की वस्तु।
एक अनार सौ बीमार
अर्थः किसी वस्तु की मात्रा बहुत कम किन्तु उसकी माँग बहुत अधिक होना।
एक आवे के बर्तन
अर्थः सभी का एक जैसा होना।
एक और एक ग्यारह होते हैं
अर्थः एकता में बल है।
एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा
अर्थः बहुत अधिक खराब होना।
एक गंदी मछली सारे तलाब को गंदा कर देती है
अर्थः अनेकों अच्छाई पर भी एक बुराई भारी पड़ती है।
Monday, December 27, 2010
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते
पिछले डेढ़ दो साल के भीतर पेट्रोलियम उत्पादों के दाम चार बार बढ़े। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
दाल न मिलने पर आदमी प्याज के साथ रोटी खा लेता था भले ही प्याज काटने पर आँख से आँसू निकलते थे पर अब प्याज की कीमत सुनते ही आँख से आँसू निकलने लगते हैं। प्याज की कीमत आसमान छू रही है। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
टमाटर की लाली से हमारा मोहभंग हो गया है क्योंकि टमाटर खरीदने का अब हममें साहस नहीं रह पाया है। टमाटर के दाम सुनकर अब हम टमाटर खाने की इच्छा को भीतर ही भीतर कहीं दफन कर देते हैं। टमाटर के दाम इतने बढ़ चुके हैं की हम खरीद नहीं सकते। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
दाल खाना तो पहले ही मुहाल हो गया था, अब रोटी के भी लाले पड़ने लगे हैं। गेहूँ का दाम बढ़ गया है। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
हम तो जनता-जनार्दन हैं। वोट देकर सरकार बनाते हैं। फिर वही सरकार हमें महँगाई के गर्त में धकेलती चली जाती है। पर हम सब तो जनता होने के नाते निरीह प्राणी हैं। हम कर ही क्या सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
दाल न मिलने पर आदमी प्याज के साथ रोटी खा लेता था भले ही प्याज काटने पर आँख से आँसू निकलते थे पर अब प्याज की कीमत सुनते ही आँख से आँसू निकलने लगते हैं। प्याज की कीमत आसमान छू रही है। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
टमाटर की लाली से हमारा मोहभंग हो गया है क्योंकि टमाटर खरीदने का अब हममें साहस नहीं रह पाया है। टमाटर के दाम सुनकर अब हम टमाटर खाने की इच्छा को भीतर ही भीतर कहीं दफन कर देते हैं। टमाटर के दाम इतने बढ़ चुके हैं की हम खरीद नहीं सकते। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
दाल खाना तो पहले ही मुहाल हो गया था, अब रोटी के भी लाले पड़ने लगे हैं। गेहूँ का दाम बढ़ गया है। पर हम क्या कर सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
हम तो जनता-जनार्दन हैं। वोट देकर सरकार बनाते हैं। फिर वही सरकार हमें महँगाई के गर्त में धकेलती चली जाती है। पर हम सब तो जनता होने के नाते निरीह प्राणी हैं। हम कर ही क्या सकते हैं?
हम कुछ भी तो नहीं कर सकते।
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