Thursday, September 10, 2009

चलिए मैं बताता हूँ तरीका गूगल एडसेंस से कुछ कमाई करने का

हिन्दी ब्लोग्स में तो फिलहाल गूगल एडसेंस के विज्ञापन नहीं आ रहे हैं। यद्यपि गूगल हिन्दी ब्लोग्स में विज्ञापन लाने के लिए जोरों से प्रयास में लगा हुआ है फिर भी अभी कहा नहीं जा सकता कि हिन्दी ब्लोग्स में एडसेंस विज्ञापन आने में कितना समय लग जायेगा। तो फिर एडसेंस से कमाई करने के लिए क्या किया जाए?

करना यह है कि अपना एक अंग्रेजी ब्लोग बनाना है। अब आप या तो इतना पढ़ते ही मेरे इस ब्लोग को तत्काल बंद कर देंगे या फिर कहेंगे कि भाई, हमें तो जान पर आती है अंग्रेजी के लेख लिखने में या हम तो अंग्रेजी में लेख लिख ही नहीं सकते या हमें तो अंग्रेजी आती ही नहीं।

देखिये, मैं आपको अपने अंग्रेजी ब्लोग के लिए अंग्रेजी लेख लिखने के लिए नहीं कह रहा हूँ पर आप एक दो लाइन तो अंग्रेजी लिख ही सकते हैं, एक शीर्षक तो बना ही सकते हैं। अंग्रेजी लिखने के नाम से बस आपको इतना ही करना है। बाकी काम आपके चित्र, व्हीडियो आदि के संग्रह कर देंगे। याने कि आपको अपने संग्रह के किसी चित्र, या व्हीडियो के लिए अंग्रेजी में एक फबता सा शीर्षक देना है और अपने ब्लोग में उस चित्र या व्हीडियो को पोस्ट कर देना है। हो सके तो चित्र से मेल खाता एकाध अंग्रेजी का वाक्य भी जोड़ दें, यह सोने में सुगन्ध का काम करेगा। आप चाहें तो आपके मोबाइल में आने वाले अच्छे अच्छे एसएमएस को भी अपने अंग्रेजी ब्लोग में पोस्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मेरे इस अंग्रेजी ब्लोग को देख लें http://indianfunnystuff.blogspot.com/

मेरे उपरोक्त ब्लोग को देख लेने के बाद यदि आपको लगता है कि आप भी इस प्रकार का अंग्रेजी ब्लोग बना सकते हैं तो आइये आगे बढ़ें।

सबसे पहले तो आप अपने ब्लोगर खाते में लागिन कीजिए। वैसे तो आपको एक नया ब्लोग बनाना है पर उसके पहले आप सुनिश्चित कर लें कि आपके ब्लोगर खाते की डिफॉल्ट भाषा अंग्रेजी ही है क्योंकि यदि यह हिन्दी होगी तो आपको एडसेंस विज्ञापन नहीं मिलेंगे। इसके लिए आप ब्लोगर खाते के डैशबोर्ड को एकदम नीचे तक स्क्रोल करें। वहाँ आपको लेंग्वेज आप्शन दिखाई देगा। उसे क्लिक करने पर आपको निम्न स्क्रीन नजर आयेगा।

वहाँ यदि पहले से ही अंग्रेजी है तब तो कोई बात नहीं है और यदि वहाँ हिन्दी है तो उसे बदल कर अंग्रेजी कर लें। निश्चिंत रहिए, इससे आपके हिन्दी ब्लोग में कोई भी फर्क नहीं पड़ने वाला है।

इतना करने के बाद अब आप एक नया ब्लोग बना लें जो कि आपका अंग्रेजी ब्लोग होगा।

अपने इस नये अंग्रेजी ब्लोग में कुछ भी पोस्ट करने के पहले आप सेटिंग्स में जाइये और उसके बेसिक सेक्शन को क्लिक करके नीचे तक स्क्रोल करें। वहाँ आपको "इनेबल ट्रांसिलिटेरेशन" आप्शन दिखाई देगा। आप इसे अक्षम अर्थात् डिसएबल कर दीजिए। यदि यह सक्षम रहेगा तो आपके अंग्रेजी में टाइप करने पर वह उसको हिन्दी करता चला जायेगा।

अब आपको अपने इस नये अंग्रेजी ब्लोग में पोस्टिंग करना है। तो अपने संग्रह से ताबड़तोड़ आठ दस चित्र, व्हीडियो आदि चुन लीजिए और एक के बाद एक एक पोस्ट करते जाइए। पहले दिन कम से कम दस पोस्ट कर सकें तो बहुत ही बेहतर होगा। बाद में एक हफ्ते तक रोजाना तीन से पाँच पोस्ट करें। शुरू शुरू के इन पोस्ट (लगभग 30-40 पोस्ट) में आप चित्र या व्हीडियो के गुणवत्ता पर कुछ भी ध्यान दें क्योंकि ये पोस्ट ब्लोग महासागर के गर्त में चले जाने वाले हैं और इन्हें सिवाय आपके कोई भी सजीव प्राणी देखने वाला नहीं है। हाँ इन पोस्ट्स को सर्च इंजिन्स अवश्य देखेंगे और आपके ब्लोग की सर्च इंजन्स में इंडेक्सिंग होना शुरू हो जायेगा। चित्र और व्हीडियो आप फ्लिकर और यूट्यूब साइट्स से भी ले सकते हैं। आप चाहें तो कोई अच्छा सा मुफ्त टेम्प्लेट ढूंढ कर अपने ब्लोग को सजा सँवार भी सकते हैं।

चलिए आपका अंग्रेजी ब्लोग तो बन गया अब एडसेंस की चर्चा करते हैं। अपने इस ब्लोग में एडसेंस के विज्ञापन लाने के लिए अब आप अपने ब्लोगर खाते के मोनेटाइज़ याने कि धनार्जन को क्लिक करें और वहाँ जो भी जानकारी मांगा जाए देते जाइये। यदि आपका पहले से ही एडसेंस खाता है तो आपके ब्लोग में विज्ञापन आने शुरू हो जायेंगे और यदि आपका एडसेंस खाता नहीं है तो गूगल आपका खाता खोलने में खुद ही भिड़ जायेगा।

आज इस चर्चा को यहीं विराम देते हैं। यदि आप लोगों को अंग्रेजी ब्लोग का आइडिया पसंद आयेगा तो आगे की चर्चा कल करेंगे।

10 comments:

Mishra Pankaj said...

बढिया जानकारी है साहब पर मै तो पिछले एक साल से अन्ग्रेजी ब्लाग बनया हू और लगभग १० बार एड के लिये apply भी किया लेकिन हर बार गूग्ले वाले ताल गये ये कहकर कि आप्का दोमेन redirect होता है .

http://pankajit.com

Ghost Buster said...

अंग्रेजी ब्लॉग बना लेने से हिंदी वाले पर गूगल के विज्ञापन कैसे आयेंगे, ये स्पष्ट नहीं हुआ.

दूसरे चलिये मान भी लिया कि किसी जुगाड़-तुगाड़ से कबाड़ भी लिये विज्ञापन, तो उनपर क्लिकयाने कौन आयेगा? यहां तो सभी ब्लॉगर ही हैं, पाठक नहीं. और जब सभी दुकानों पर एक ही माल मिले तो दूसरे की दुकान से कौन खरीदेगा? अपनी घ्रर की दुकान से ही खरीदेगा ना.

Khushdeep Sehgal said...

अवधिया सर, हम जैसे नौसिखिए ब्लॉगर्स के लिए एक स्कूल खोलिए न..पहला एडमिशन मेरा लीजिए...कैपिटेशन भी देने के लिए तैयार हूं...आपको भारतीय से इंडियन नहीं बनना क्या...

L.Goswami said...

http://sanchika.blogspot.com/2008/05/google-adsense.html

Unknown said...

@ Pankaj Mishra

मिश्रा जी, आपका अंग्रेजी ब्लोग वाला डोमेन कहाँ पर होस्टेड है बताने का कष्ट करें। जानने के बाद शायद आपकी समस्या निवारण करने में सहायता कर पाऊँ।

@ Ghost Buster said...

घोस्ट बस्टर जी, मैं आपके अंग्रेजी ब्लोग में ही विज्ञापन आने की बात कर रहा हूँ न कि हिन्दी ब्लोग में। मेरे अंग्रेजी ब्लोग वाला उदाहरण शायद आपने देखा नहीं देखना चाहें तो लिंक है http://indianfunnystuff.blogspot.com/

आपके विज्ञापन पर क्लिकियाने कौन और कैसे आयेगा इसकी चर्चा भी मैं आगे करूँगा यदि लोगों ने इस दिशा में रुचि दिखाई तो। आपको यहाँ पर मैं बता दूँ कि पिछले तीन चार साल से मुझे को गूगल एडसेंस से कुछ न कुछ कमाई हो रही है। पिछले साल मई माह से पहले मैं हर माह $100 से अधिक कमा लेता था किन्तु हिन्दी में विज्ञापन बन्द होने के बाद उतनी कमाई के लिये फिलहाल तीन महीने लगते हैं। विज्ञापनों पर क्लिक मेरे कुछ अंग्रेजी ब्लोग्स और मेरे हिन्दी में कम्प्यूटर ट्यूटोरियल साइट में होते थे। हिन्दी कम्प्यूटर ट्यूटोरियल साइट में विज्ञापन बंद हो जाने के कारण मेरी कमाई घट गई।

वैसे इस बात को भी ध्यान में रखना होगा कि इसके लिए मेहनत और धैर्य दोनों की ही जरूरत है।

@ खुशदीप सहगल

खुशदीप जी, मैं कोई एक्स्पर्ट तो नहीं हूँ किन्तु पिछले लगभग चार पाँच सालों से प्रयोग पर प्रयोग करने के कारण कुछ अनुभव मिल गया है। यदि आप लोगों ने रुचि दिखाई तो आप लोगों की सहायता करने में मुझे प्रसन्नता होगी।

@ Mohammed Umar Kairanvi

आप तो हमारे बिना बुलाए मेहमान हैं। और "मेहमां जो हमारा होता है वो जान से प्यारा होता है....."

वैसे आपने इस बार चिपलूकर जी के यहाँ पदार्पण नहीं किया क्या? :-)

@ लवली कुमारी / Lovely kumari

लवली कुमारी जी, डिफॉल्ट लेंग्वेज तो वही देनी होगी जिसे कि गूगल एडसेंस सपोर्ट करता है। दुर्भाग्य से अभी हिन्दी को उसका सपोर्ट नहीं प्राप्त हुआ है इसलिए इस उद्देश्य के लिए अंग्रेजी को ही डिफॉल्ट लेंग्वेज बनाना होगा। और आपको यह बता दूँ कि गूगल का बोट इमेज और व्हीडियो वाले अंग्रेजी ब्लोग्स के हेडिंग्स को पढ़कर ही विज्ञापन प्रेषित करता है, मैंने जो अपना उदाहरण वाला अंग्रेजी ब्लोग बताया है उसे देख लीजिए, लिंक है http://indianfunnystuff.blogspot.com/

Mishra Pankaj said...

मेरा domain एक host कम्पनी के पास है
आप मेरे मेल आईडी पर बात कर सकते है ?
यदी हा तो मेरे ब्लाग पर एक कमेन्ट कर दे मै वहा से आप्का मेल आईडी ले लूगा
आपका कमेन्ट pablish नही करूगा
धन्यवाद ध्यान देने के लिये

पधारे

naresh said...

बहुत काम की जानकारी दी है । मै तो आपकी अगली पोस्ट के इंतजार मे हू जल्दी पोस्ट करे । मै ने एक अंग्रेजी का बलोग बनाया था लेकिन बिना मकसद का था इस लिये एक पोस्ट की और फिर भूल गया । लेकिन आपकी पोस्ट पढकर फिर से इसी तकनीक पर काम कर के आज ही कुछ पोस्ट पेल दी है । आप एक नजर मारना चाहे तो http://tinyuse.blogspot.com यह पता है ।

Pt. D.K. Sharma "Vatsa" said...

मैनें कहीं शायद पढा था कि एक हिन्दुस्तानी जुगाड लगाने में जन्मजात माहिर होता है:)

anil said...

जानकारी के लिए शुक्रिया ! मगर आपके तो इस हिंदी ब्लॉग पर भी एड लगे हुए हैं वो गूगल के तहत हैं या और कोई जुगाड़ है .

Manoj Patil said...

sir U give us very useful information but u don't about the How much amount u can earn. i thing its very less. can u explain about that in ur next blog.